प्रस्तुतीकरण के संदर्भ में Slide Handouts Notes तथा Outline का वर्णन कीजिए ।

पावरप्वाइंट माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सुइट (Suite) का एक कंपोनेंट है, जिसका उपयोग ट्रांसपेरेंसी (Transparency) 35 mm Slides, फोटो प्रिंट (Photo Print) या स्क्रीन (Screen) पर प्रस्तुति निर्माण करने के लिए होता है । इस प्रोग्राम की सहायता से आप अपने विचारों को रंगीन एवं ध्वनि युक्त बनाकर प्रभावशाली ढंग से प्रस्तुत कर सकते हैं । इसका प्रयोग विशेषता: सेमिनार कॉन्फ्रेंस एवं शिक्षक कार्यक्रमों में अधिकारियों शिक्षकों एवं प्रबंध को के द्वारा किया जाता है । इस सॉफ्टवेयर का प्रयोग विभिन्न प्रकार के विज्ञापनों में भी होता है यह मल्टीमीडिया के क्षेत्र का एक शक्तिशाली यंत्र है प्रस्तुतीकरण के लिए स्लाइड्स (Slides), हैंडआउट्स (Hangouts) स्पीकर नोट्स (Speaker Notes) तैयार किए जाते हैं - 

1. स्लाइड्स (Slides)

स्लाइड्स प्रस्तुतीकरण में उपयोग किए जाने वाले पृष्ठ (Page) है। स्लाइड्स में शीर्षक (Titles), टेक्स्ट (Text), ग्राफ्स (Graphs) आकृतियां (Drawing objects), क्लिपआर्ट (Clip Art) हो सकते हैं । उसको कागज एवं पारदर्शिताओं (transparency) पर छाप भी सकते हैं ।

2. हैंडआउट्स (Handouts) 

हैंडआउट्स (Handouts) प्रस्तुतीकरण को सहारा (Support) प्रदान करते हैं । प्रस्तुतीकरण से पूर्व आप अपने श्रोतागण (Audience) में  हैंडआउट्स वितरित कर सकते हैं । इनमें स्लाइड्स के ही छोटे-छोटे प्रिंट एक प्रश्न पर दो-तीन 6 या 9 की संख्या में होते हैं । कंपनी का नाम पृष्ठ संख्या एवं तिथि इत्यादि भी इस परफेक्ट की जा सकती है ।

3. वक्त नोट्स (Speaker Notes) 

प्रस्तुतीकरण के समय वक्त या प्रस्तुत करता के स्पष्टीकरण के लिए स्लाइड्स के नीचे नोट्स लिखे जाते हैं । वक्त आया प्रस्तुत करता प्रस्तुतीकरण के समय स्लाइड शो करते हुए अपने इन नोटिस से सहायता लेता है ।

4. आउटलाइंस (Outlines)

आउटलाइंस प्रस्तुति के विभिन्न स्लाइड्स के विषय वस्तु को प्रदर्शित करता है यहां हम किसी भी स्लाइड्स के विषय वस्तु को देख सकते हैं तथा इनमें आवश्यकता अनुसार संशोधन भी कर सकते हैं । यह वस्तुतः प्रस्तुति का एक व्यू (View) है जो दो पेन में विभक्ति होता है । बाय पन में विषय वस्तु तथा दाएं पेन में पेन में चयनित स्लाइड छोटे रूप में प्रदर्शित होता है ।


Post a Comment

Previous Post Next Post