Power Point के संदर्भ में निम्नलिखित पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए - (1) Bullets and Numbering, (2) Footer (3) Paragraph Formatting

Power Point के संदर्भ में निम्नलिखित पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए - (1) Bullets and Numbering, (2) Footer (3) Paragraph formatting

(1) Beullets and Numbering :

पावर पॉइंट कुछ टेक्स्ट प्लेस होल्डरों पर बुलेट्स और नंबर्स कुछ होता है जोड़ देता है एक उपयोग करता फॉर्मेटिंग टूलबार से बुलेट टूल का उपयोग कर बुलेट्स को टेक्स्ट से हटा सकता है या दूसरे टेक्स्ट से जोड़ सकता है।

(2) Footer :

फूटर का प्रयोग पेज नंबर तथा फाइल नाम आदि के लिए किया जाता है फूटर प्रत्येक स्लाइड के नीचे की ओर दिखाई देते हैं फूटर , पेज मार्जिन के नीचे प्रिंट होते हैं।

(3) Paragraph Formatting :

(a) फूटर पर टेक्स्ट को इंसर्ट करना - (i) न्यू मेनू से हेडर तथा फुटर का चयन करते हैं।

(ii) यह सुनिश्चित करते हैं की फोटो चेक मार्क किया जाता है फुटर टेक्स्ट बॉक्स में टेक्स्ट टाइप करते हैं।

(b) स्लाइड नंबर इंसर्ट करना -(ii) स्लाइड लाइट नंबर के लिए चेक बॉक्स पर क्लिक करते हैं।

(3) Paragraph Formatting :

टेक्स्ट की पैराग्राफ में फॉर्मेटिंग करने के लिए लाइन स्पेसिंग एलाइनमेंट आदि की जानकारी होना आवश्यक है पावर पॉइंट में रुलर्स द्वारा फॉर्मेटिंग करना सम होता है जब रुलर्स का प्रदर्शन हो रहा हो तो उपयोगकर्ता टेक्स्ट के लिए इंडेंट्स तथा टेक्स्ट को सेट कर सकता है।

पावर पॉइंट में पैराग्राफ फॉर्मेटिंग करने के लिए निम्नलिखित कार्य विधि का अनुसरण करना होता है -

(a) पैराग्राफ के एलाइनमेंट को बदलना - पावर पॉइंट उपयोगकर्ता को यह सुविधा प्रदान करता है कि वह अपने टेक्स्ट के पैराग्राफ का एलाइनमेंट दाएं और, बाएं ओर या मध्य में कर सकता है।

(b) पैराग्राफ स्पेसिंग या लाइन को बदलना - टेक्स्ट तथा पैराग्राफ की लाइनों के मध्य दूरी को समायोजित करने के लिए इस कमांड का उपयोग करते हैं।

(C) एक पैराग्राफ के अंदर नई लाइन को प्रारंभ करना - एक पैराग्राफ में नई लाइन को एक नया पैराग्राफ बनाकर प्रारंभ किया जा सकता है एक प्रारंभ में नई लाइन को प्रारंभ करने के लिए Shift+ Enter Key दबाते हैं तथा New Line टाइप करते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post